Saturday, June 23, 2012

'मैं तुझे फिर मिलूंगी' -अमृता प्रीतम (My Rendition )

अमृता प्रीतम (August 31, 1919 – October 31, 2005)  की पंजाबी  कविता ' मैं तेन्नु फिर मिलांगी ' सुन कर मन खामोश न बैठ सका ..  कोशिश की है कविता का हिंदी अनुवाद लिख सकूं ... कविता की रूह को कायम रखा है ... साथ ही साथ कुछ अपनी रचना भी डाली है इसमें ...  आशा है , आपको ये कविता पसंद आएगी ... |




मैं तुझे फिर मिलूंगी ....
किधर ..?  किस तरह ..?
ये मालूम नहीं ..
पर , मैं तुझे फिर मिलूंगी ....

शायद तेरे कल्पना की प्रेरणा बन कर
तेरे कैनवस पर उतरूंगी ..
कभी तेरे कैनवस पे एक रहस्यमयी लकीर बनकर खामोश तुझे देखूँगी ...
मैं तुझे फिर मिलूंगी ...

या सूरज की रौशनी बनकर तुझे रोशन करुँगी ...
या रंगों की बाहों में बैठ कर तेरे कैनवस पर बिछ जाऊंगी  ...

कभी तेरी हाथों का कलम बनकर मिलूंगी तुझसे...
कभी उपन्यास की नायिकाओं में मेरा अक्स दिखाई देगा तुझे..
मैं तुझे फिर मिलूंगी ...

या किसी झरने का पानी बन जाऊंगी ..
और एक  शीतल एहसास से तेरे बदन से लिपट जाउंगी ...
तुझे अपने आगोश में समेट लूंगी ...

रात में कभी चाँद की शीतलता दूँगी तुझे ...
कभी जाम का प्याला बन कर तेरे होटों से लग जाउंगी ...
किसी पेड़ की छाया बनूँगी .. तो कभी किसी फूल की खुशबू ..
तेरे बिस्तर की  सिलवटों में नज़र आऊंगी कभी ..

अपने गुफ्तगू में मेरा ज़िक्र तुम अक्सर करोगे ..
मैं तेरे ख्यालों में अक्सर आती रहूंगी  ..

मैं ज्यादा तो नहीं जानती , 
पर इतना जानती हूँ की वक़्त जो भी करेगा हम साथ चलेंगे ...
कहते हैं की इस जिस्म के ख़त्म होने से सारे रिश्ते- नाते ख़त्म हो जाते हैं ...
पर मेरा -तुम्हारा रिश्ता जिस्म के बंधनों से दूर ..
रूह तक जाता है ..
कहते हैं की यादों के धागे काएनात की लम्हों की तरह होते हैं ,
मैं उन् लम्हों को चुनुगी ... उन्हें समेट लूंगी ...
मैं उस धागे को फिर बुनुंगी ..
मैं .. तुझे फिर मिलूंगी ....

5 comments:

  1. Very interesting blog. A lot of blogs I see these days don't really provide anything that attract others, but I'm most definitely interested in this one. Just thought that I would post and let you know.

    ReplyDelete
  2. That is an especially good written article. i will be able to take care to marker it and come back to find out further of your helpful data. many thanks for the post. i will be able to actually come back.

    ReplyDelete
  3. Great article, Thanks for your nice data, the content is quiet attention-grabbing. i'll be expecting your next post.

    ReplyDelete
  4. Great article, Thanks for your nice data, the content is quiet attention-grabbing. i'll be expecting your next post.

    ReplyDelete